Homemade products to got best Hairstyle - बालो को स्टाइलिश करने के घरेलू वस्तुए \ prohairstyletrends

Hairstyle - Hairstyling Products

हेयर स्टाइल सभीको पसंद होती है और इंसान के जीवन में अभी एक जरूरी अंग बनके काम कर रही है । बालो को सही तरीके से बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण योगदान ओर भूमिका निभानी पड़ती है । अगर स्टाइल की बात करे तो 






1 - इस प्रकार की हेयर स्टाइल में आपको आपके सामने वाले बालो को लंबे रखना है और साइड के अधिकतम बालो को छोटे रखना है ।अपने  दाढ़ी को अछि तरीके से कट ओर स्टाइल करना है ।

2 - इस प्रकार के स्टाइल में आपको दाढ़ी नही होंगी फिर भी चल जायेगा । लेकिन बालो की लंबाई बड़ी ओर सीधे ऊपर की तरफ होनी चाहिए । इसे बॉक्स कट कहते है ।

3- इस प्रकार की स्टाइल में आपका फेस स्किन कलर इम्पोर्टेन्ट रहना है । क्योंकि बालो छोटे है सर के भी ओर दाढ़ी के भी ।

4- साइड के बालों को बहुत छोटे रखना और दाढ़ी को अछि तरीके से स्टाइल करने के बाद आपको इस टार का लुक मिल जायेगा।


अगर आप गोर से देखे तो कोनसी भी स्टाइल देखने के बाद आपको भी लगता है कि काश मेरे भी बाल इस तरह के होते ।लेकिन हमारी संस्कृति किसी भी प्रकार की स्टाइल करने में अब यशवी रहती है लेकिन खास कर आपको बालो की निगाह रखनी पड़ती है। बाल झड़ना , कम होना , सफेद होना , लंबे होने में दिक्कत इन सारी तकलीफो पे आज हम बात करेंगे ।


 बालो को हानि किस प्रकार पहुचती है ? 

अगर आपके बाल उम्र के हिसाब से जा चुके है मतलब लगभग आपने 50 उम्र को पीछे छोड़ दिया है तो आप अपने बालों की तरफ ध्यान नही देते । लेकिन अगर आप अभीभी जवान हो तो बेशक आपको अपने बालों पे ध्यान देना चाहिए  । धूप में घूमना , बाल धोने के लिए गंदा पानी का वापर करना , कोनसे भी प्रोडक्ट यूज़ करना इन सभी कारणों से आपके बाल संकट में आ जाते है । और उसके नुकसान यह होते है कि बाल झड़ना , सफेद हो जाना , लंबाई न प्राप्त होना ,बाल उगने में दिक्कत। बालो की हानि आप रोख सकते हो कुछ प्रयास ओर कुछ प्रोडक्ट के इस्तेमाल से । अगर आप ज्यादा समय तक धूम में घूमा करते हो तो उसकी वजहसे आपके बालों का झड़ना शुरु हो जाता है । टोपी जो इंसान ज्यादा समय तक पहना करता है उसके ऊपरी हिस्से में बाल कम होते है क़ुयकि वहा के बाल घर्षण से निकल जाते है । दाढ़ी की बात करे तो कोनसे भी केमिकल प्रोडक्ट का यूज़ करने के बाद दाढ़ी को भी हानि पहुचती है । बालो को चाई लगना ये भी आम बात है । हेयर डेंड्रफ से भी बाल झड़ जाते है कयुकि उसकी वजहसे बालो में खुजली हो जाती है और बालों का झड़ना शुरू ।


बालो के लिए कोनसे प्रोडक्ट अच्छे है ? Homemade या  chemical 

अब देखो की जिसकी उसकी सोच है कि कोनसी चीजे अछि है और कोनसी नही लेकिन अगर आप youtube या किसी भी वीडियो में प्रोडक्ट का rewive देखते होंगे तो आपको फर्क समज में आ जाएंगा । Homemade प्रोडक्ट में साधारणता वह चीजे आती है जो आपके खेतो में होती है और उसका यूज़ भी साधारण तरीके का होता है । उसी तरह केमिकल प्रोडक्ट जो कही केमिकल का मिश्रण करके बनाया जाता है जिसमे expiry date भी शामिल होती है। Homemade product को एक्सपायरी डेट नही होती क़ुयकि तो नेचुरल ही होते है । chemical प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट्स भी होते है ।वापर करते समय कुछ नियम भी होते है । प्रमाण भी होता है कि कितना यूज़ करना है । और सबसे महत्वपूर्ण मतलब उसे एक वातावरण में रखा जाता है कयुकि product में मिश्रित किये हुए चीजो पे ओ depend करता है । इसके अनुमान में देखा जाए तो  होम प्रोडक्ट पे किसी भी तरह की पाबंदी नही होती और ये प्रोडक्ट बहुत समय टिकने वालो में से होता है । कुछ प्रोडक्ट देखे जाए जैसे 






केले,नारियल तेल,प्याज, लहसुन, हनी, आलुवेरा, अंडे इन सब चीजों से हम अपने बालों को अच्छे ,तंदुरुस्त ,लंबे ,घने ,ओर शाइन की तरह बना सकते है । 



घरेलू वस्तुए की सूची ओर उनके इस्तेमाल पर चर्चा :- 

1   नीमू 
 नीमू का रस बालो से डेंड्रफ निकालने में बहुत मदत करता है । नीमू के रास को बालों की जड़ो तक जाना चाहिए इसलिए यह इस्तेमाल होते समय आपके बाल छोटे छोटे होने चाहिए । कुछ दिन तक लगाने से आपके बालों का डेंड्रफ काम हो जायेगा । बाल में नीमू का रस लगाने के बाद 1 घंटे बाद वह मुलायम पानी से धो निकाले।

2    दही और नीमू का मिश्रण
दही जो कि हम खाने के लिए वापर करते है वह आपके बालों को चमक देने का काम भी करता है । सिर्फ आप कुछ प्रमाण में नीमू का रस उसमे मिश्रण करे उसके बाद वह बालो की जड़ो तक लगाना चाहिए ।कुछ समय बाद वह पानी से धो निकले  आप के बाल चमकदार हो जाएंगे ।

3    हनी 

आयुर्वेदिक ओर आसानी से न मिलने वाले प्रोडक्ट में हनी भी है । बहुत प्रयास के बाद असली हनी उपलब्ध होता है। हनी को दिन में लगाये मीठा होने के कारण उसे चीटियां लग सकती है । दिन में 1 घंटे तक रखने के बाद आप शैम्पू से धो सकते हो आपको चमकदार बाल मिल जाएंगे।

4    एलोवेरा

आयुर्वेदिक वनस्पति ओर सबसे ज्यादा इफेक्टिव यही ही है । अंदर के गाभे को लेकर आपको यह आपके बालों के जडो के साथ पूरे बालो पे भी लगाना चाहिए । इससे आपके बालों को तेज,चमकदार, लंबाई, घने बाल हो जाते है ।


5   अंडे का मिश्रण 

अंडा बहुत हॉट होता है । एक एनर्जी खाने में से यह एक है । कॅलरी बर्न सबसे ज्यादा इसीसे होती है । अंडे को मिश्रित करे और बालों में लगा ले ।सोते समय यह काम करे और सुबह उठकर नहाते वक्त बालो को अछि तरह धो ले  ।बाल को चमकदार पाओगे।

6    केले को खाना ।

केले में भी बहुत पोषक तत्व होते है ।अगर केले को तेल या दही में मिश्रित करके बालो में लगाया जाए तो बालो को लंबा ,घना, मजबूत बनाने में मदत हो जाएंगी ।


7   व्ययाम 

बालो के लिए खाना जितना जरूरी है उतना ही व्ययाम भी जरूरी है । बालो को शरीर के अंदर से पोषक तत्व मिल तो जाते है लेकिन वह लंबे समय तक टिकाने का काम व्ययाम करता है । सर पर खड़ा रहना ,रोज योगासन करना ,सिम्पल सा व्ययाम करना यह बहुत जरूरी होता है ।

8   बालो की मलीश

बालो की मालिश तेल के साथ कि जाए तो बेहतर हो जाता है । तेल धीरे धीरे बालो की जड़ो तक पहुच जाता है और मजबूती प्रदान करता है। बालो का व्ययाम भी हो जाता है ।और मालिश से बाल खुले हो जाते है जिसके चलते बालो को वातावरण की हवा मिल जाती है ।


9   SOAP और SHAMPOO 
  बालो को यह दो  चीजे बहुत जरुरी है । Dandruff  फ्री शाम्पू  आपके बालोंं  से   डेंड्रफ का प्रमाण कम करने मेंं मदद करें.

Comments

Popular posts from this blog

35+ best haircuts for men 2020

How to grow hairs fast {HINDI TIPS }बालों को लंबे बनाने के 20 आसान तरीक़े,prohairstyletrends

How grow hairs in 7 days. prohairstyletrends