How reduce white hairs into black hairs (7 ways ) | बालों को सफ़ेद होने से कैसे रोके हिंदी मे 2020 ।

7 ways to reduce  hairs  in black । सात आसान तरीके बालो को सफेद होने से रोखने के ।

- घने ओर चमकदार बाल सबको आपकी तरफ आकर्षित करते है । बालो को अच्छे रखने के लिए आप क्या कुछ नही करते । बालो पे रंग लगाना , बालो को स्टाइल करना सबको पसंद है । किसीके बाल छोटे होने पे भी वो उन्हें अच्छा बनाने की कोशिश करता है  ओर  लंबे होने पर तो बहुत सारे खयाल दिमाग मे आ जाते है । अगर बाल नही हो तो चेहरे से तेज भी निकल जाता है । अपने बालों और चेहरे को अच्छा रखने के लिए आप क्या कुछ नही करते । मित्रों की सलाह से या यूट्यूब पर देखकर आप अपने बालों के लिए अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है। जिस प्रकार प्रोडक्ट के फायदे होते है उसी तरह उसके साइड इफेक्ट्स भी होते है । नजरअंदाज न करे किसी भी चीज को।





यह कुछ हैरस्टायल है जिसे आप पसंद करते हो ।तो चलिए हम हमारे मुख्य मुद्दे पे चर्चा विवरण करते है ।

बाल झडना और बाल सफेद होने के मुख्य कारण । MAIN REASONS BEHIND HAIRFALL AND WHITE HAIRS .

- अगर आप धूप में ज्यादा समय बिताते हो या शरीर से निकला हुआ पसीना ज्यादा समय तक आपने बालो में रहता है तो ओ बहुत मार्गो से बालो को नुकसान पहुंचा देता है । शरीर के पसीने से निकम का निर्माण हो जाता है और अगर वे नमक बालो में रह गया तो रिएक्शन होने के बाद बालो की जड़ो पे इसका परिणाम होता है और बाल झडना ,सफेद हो जाना ,तंदुरुस्त न रहना इस तरह की बीमारिया हो जाती है ।

- कभीकभी इंसान पर जन्मदोष का प्रभाव पड़ता है और उसकी वजहसे इंसान के बालों को नुकसान पहुच जाता है।

- बाल सफेद हो जाने का युवक पुरुषों में यह होता है कि  किसी काम से या किसी अन्य विषयों की वजहों से दिमाग़ पे तनाव निर्माण हो जाता है ।और उसकी वजहसे बाल सफेद हो जाते है ।शरीर के त्वचा से या हीमोग्लोबिन की कमी के वजह से बाल सफेद हो जाते है।

- बालो को जल्द ओर ज्यादा अच्छे करने के चक्कर में आप केमिकल प्रोडक्ट का उपयोग करने लगते हो लेकिन यह पता नही होता कि केमिकल प्रोडक्ट से बालों को कितना नुकसान है । केमिकल प्रोडक्ट के वज़ह से भी आपके बाल सफेद हो जाते है ।



बहुत सारे उपाय है जिससे आप अपने बालों को अच्छे कर सकते हो। बालो की परेशानी जैसे कि सफेद बाल ,छोटे बाल,हैरफॉल और इससे भी ज्यादा उपाय है जो आप कर सकते हो ।कुछ उपाय के लिए आपके पैसे खर्च हो सकते है और कुछ इजाल घरेलू है । चलो अब उनपर चर्चा करते है ।

बाल सफेद न होने देने के लिए 7 उपाय :-

1-  आवला जिसमे एसिड होता है जो बालों की लिए अच्छा होता है । सबसे पहले आपको अपने बाल शैम्पू के बिना अच्छे धोने चाहिए । उसके बाद आंवले के गाभे का रस बना लीजिए । रस को आपने बालो की जड़ो तक लगा लीजिये । ध्यान रखना की रस में भारी मात्रा में पानी की मिलावट न होते और वह लेप की तरह बालो पे लगा जाए । 1 घंटे  बाद बालों को शैम्पू से धो ले । जल्दी से सूखा लीजिए।


2-  अगर आपको कुछ अच्छा चाहिए तो अलोवेरा बेस्ट है ।


अलोवेरा के गाभे को ज्यादा लीजिये उसके बाद उसे बालो कि जडो तक लगा लीजिये खयाल रखिये बालो के जडो तक लगाना चाहिए । 2या3 घंटो तलग उसे रहने दे । शैम्पू से अच्छी तरह धो ले ।सुखाये और उसके बाद बालों की चमक देखिये आपको फर्क महसूस होंगा ।

3-  कोकोनट आयल से रात में सोते समय मसाज करने से बाल सफेद होने से बच जाते है । बालो की मजबूती बढ़ जाती है । भारी मात्रा के तेल से आप मसाज कीजिये कयुकि कम तेल बालों की जड़ो तक जाने में मुसीबत हो जाएंगी ।


4- नीमू ओर दही में एसिड होते है जो बालों के लिए फायदेमंद है । नीमू का रस और दही के मिश्रण से बालों को तेज मिल जाता है ।सफेद होने से बच जाते है और मजबूती भी प्रदान होती है ।
मिश्रण को ज्यादा समय तक बालो में न रहने दे 20 मिनिट के बाद बालों को शैम्पू से धो ले ।मिश्रण में नीमू का  रस प्रमाण से ज्यादा लेना चाहिए कयुकि उसका इफ़ेक्ट जल्दी नही पड़ता। लेप के बाद धूप में न जाये और प्रयास करे कि रात के वक़्त इसका उपयोग हो । 




5-  जिस प्रकार आवला , नीमू ,दही,पपया इन  सब के उपयोग से आप अपने बालों  को अच्छा बनाते हो ।तो यह भी याद रखिये  की  आपके बालों को जिन प्रथिनो की जरूरत होती है वह आपको सब्जियो से मिल जाएंगे  । बालो को शरीर के अंदर से भी  सपोर्ट मिलना चाहिए ।अगर बाहर के प्रोडक्ट से बालों को अच्छाई मिलती है तो शरीर के अंदर से भी मिलनी चाहिए और विटामिन्स बहुत जरूरी है बालो के मजबूती के लिए । मेथी , शापु , गवार , आलू इन तरह के सब्जियो का इस्तेमाल करे । कुछ विटामिन्स की कमियों से  बाल सफेद हो जाते है । और आसानी से जडो से निकल भी जाते है । हप्ते में बहुत बार सब्जियो का सेवन किया जाए।



6 -  अगर बात आती है कि हर दिन कोनसी चीजे करनी चाहिए तो हम सलाह देते है कि आप दिन में अपने हातो की उंगलियों को दूसरे हातो की उँगलियो से रगडते जाइए जिससे आपने बाल सफेद होने से रुक जाएंगे । आप अपने सिर पे खड़ा हो जाना ये भी एक उपाय है । जिनसे कहा जाता है कि  आपके बाल सफेद होने से बच जाएंगे । बहुत तरह के योगासनों में ये उपाय इस्तेमाल करते है । आप अपने जीवन मे तनाव न रखे इससे भी बालों की मजबूती पे असर पड़ता है ।







7-  ऑनलाइन उपलब्ध कराने वाले प्रोडक्ट से बचिए। दिखाने ओर दिखने पे फर्क होता है  ऑनलाइन प्रोडक्ट में भारी मात्रा में केमिकल होते है जिसके कारणवश आपके बालों में फर्क आता है मजबूती निकल जाती है । इसीलिए आयुर्वेद की जड़ीबूटियां इस्तेमाल कीजिये लेकिन केमिकल नही।
अगर आप हेयर ड्रायर इस्तेमाल करते हो तो कभी कभी इस्तेमाल करते है  ।रोज रोज अच्छा नही होता । 






हेयर डाई न करे इससे बाल सफेद होने के चांसेस बढ़ जाते है । और सबसे ज्यादा खयाल रखने वाली बात यह है कि डेंड्रफ न होने दे इससे बालों को सबसे ज्यादा नुकसान होता है ।
How reduce white hairs into black hairs (7 ways ) | बालों को सफ़ेद होने से कैसे रोके हिंदी मे 2020 । How reduce white hairs into black hairs (7 ways ) |  बालों को सफ़ेद होने से कैसे रोके हिंदी मे 2020 । Reviewed by HAIR STYLE TRENDS on October 20, 2019 Rating: 5

No comments:

Thnx for comment

Powered by Blogger.