How controls hairfall ( Hindi tips. ) अपने बालों को झड़ने से कैसे रोके ।

How to control hairfall ~ अपने बालों को गिरने से कैसे रोके ।

माल नहीं...... बाल चाहिए। 


जिस भी किसी पुरूष या महिला को खूबसूरत बाल हो तो उसने चेहरे पर चार चांद लग जाते है। बालो को स्टाइल से रखना हर कोई चाह ता है।
बाल लंबे होने से बालों में हात को फिराना अच्छा लगता है।
बाल छोटे हो तो भी हम उसकी स्टाइल कर सकते है लेकिन ख्वाइस तो यही होती है की  बाल लंबे कब हो जाएंगे। लेकिन समस्या यह हो जाती है कुछ कारणों की वजह से बालों को समस्या शुरू हो जाती है।



HAIRFALL HONE K WAJAH -  हैरफॉल होने के मुख्य कारण ? 


- सबसे मुख्य कारण यह है कि बालों को धूप लग जाती है । सुर्य की तीव्रता बहोत ज्यादा होती हैं  जिससे आपके बालों की जडो पे असर पड़ जाता है और बाल झड़ जाते है।
- केमिकल प्रोडक्ट के ज्यादा उपयोग करने से बालों का कम होना मामूली सी बात है । 
- अगर आप बालो पे केमिकल प्रोडक्ट याने wax ,gel, shampoo,bleach use  करते हो तो उनका ज्यादा इस्तेमाल भी आपके बालों के लिए हानिकारक है ।
- खाना भी एक समस्या है।अगर आप के खाने में जो चीज चाहिए ओ नही आ जाते तो कुछ प्रोटीन के आभाव के कारण भी बाल सफेद हो जाते है ।
- खाने में डाइट भी ज्यादा इम्पोर्टेट होती है। डाइट से प्रोटीन और विटामीन की कमियां भर जाती है ।
- बाहर की धुल भी अगर आप के बालों में आ जाती है तो डैंड्रफ निर्माण हो जाता है और उस डेंड्रफ के वज़ह से बाल सफेद हो जाते है और झड जाते है ।



कुछ आसान तरीके बालों का गिरना कम करने के लिए।  HOW TO CONTROL HAIR FALL ? 







1.  गर्म तेल की मालिश - USE HOT OIL TO MASSAG 

 तेल ठंडा हो तो बालो को इतना असर नही पड़ता लेकिन अगर वही तेल गरम कर दे तो उसका बहोत ज्यादा असर बालो पे पड़ता है। तेल को ज्यादा गर्म कर ले उसके बाद उसे थोडी देर के लीए ठंडा होने रख दें। रात में सोते समय उस तेल को नर्म हातो से बालो की मसाज करने से आपके बाल लंबे और घने हो जाएंगे ।लेकिन आपको ध्यान रखें कि मसाज करने से पहले आपको आपने बालो को शैम्पू से धो लेने चाहिए।


2.  भोजन के सुधार पर ध्यान (डाइट) - TAKE TIME TO TIME DIET.

परेशानियों ओर भागदौड़ की जिंदगी में आप सिर्फ खाना खा लेते है लेकिन बाकी चीजों पे किसी भी तरह का ध्यान नहीं देते ।उसीके वजहसे कुछ विटामिन की कमियां आप के शरीर मे रह जाती है और उन कमियों के कारण आपके बालों को नुकसान पहुंच जाता है । इसीलिए समय पर डाइट करना चाहिए जिससे विटामिन की कमियां ओर बढ़िया संतुलन में आ जाती है । 


- कुछ  आसान तरीके  बालों की झड़न से मुक्ति के लिए - SIMPLE WAYS TO CONTROL HAIRFALLS

सभी उपाय करना हर किसी के लिए आसान नही होते । कुछ उपाय सामान्य जीवन मे कुछ दुविधा के वजह से रह जाते है या उन उपयो को करना हर किसी के बस की बात नही होती । तो उस कारण के वजह से आप अपने बालों को नजरअंदाज करने लगते है । और उस नजरअंदाज की वजह से आपके बालों को दुविधा सहन करना पड़ती है। लेकिन कुछ उपाय इस तरीके के होते है जिसे हम घर बैठे कर सकते है । कुछ भी प्रोडक्ट या किसी भी तरीके से पैसो की आपको जरूरत नही पड़ेंगी ।

तो हम उस विषय पर बात करते है जिस उपाय को हम घर बैठे बैठे कर सकते है।

- सबसे सिम्पल तरीका यह है कि हम अपने हातो के उंगीलिया दूसरे हातो की उंगलियों से रगड़े । इससे क्या होता है कि हमारे बाल सफेद नही होते । विटामिन सी की कमतरता इससे कम्पलीट हो जाती है ।

- इंसान को हर दिन व्ययाम करना चाहिए। व्ययाम जीवन की जड़ें है क़ुयकि व्ययाम से लगभग सारी बीमारियों पे ताला लग जाता है ।इसलिए रोज 20 मीनित तक इंसान ने व्ययाम करना चाहिए । अगर बात योगासन की होती है तो ओ भी एक बेहतरीन तरीको में से एक है । योगासनों से शरीर मे शांतता प्रसार हो जाती है जिससे आप के दिमाग पे तान नही आता और उसके कारण बालो को हानि नही होती ।

- आँवला  सबसे अच्छा फल है जो बालों की सबसे ज्यादा निगाह रखता है ।आँवले के गाभे को चूर्ण बनाकर उन्हें रस में तब्दील किया जाता है ।और उसके रस को बालों की जड़ो तक लेप लगाया जाता है। जिससे आपके बालों को मजबूती मिलती है और बाल चमकदार हो जाते है ।

-  अगर आप व्ययाम नही करते तो यह एक उपाय भी आप अपने दिमाग में रखिये । आपको रोज लगभग 5 मिनिट सिर के बल खड़ा होना चाहिए । अगर बालो को कुछ पोषकत्व हीमोग्लोबिन नही मिल रहा तो इस उपाय से मिल जायेगा।

- चलो तो कुछ आयुर्वेदिक दवाओं पर चर्चा की जाए । सबसे ज्यादा यूज़ में आता है तो शैम्पू तो प्रयास ये करे कि शैम्पू में आप हैरफॉल शैम्पू का यूज़ करे । लेकिन यह ध्यान में रखिये की शैम्पू आप एक ही ब्रांड का इस्तेमाल करिये कयुकि प्रोडक्ट के कंटेंट से भी आपके बालों को परेशनि है ।आयुर्वेदिक जड़ीबूटियां भी  आज उपलब्ध है आप उनका भी इस्तेमाल कर सकते हो। कंडीशनर से आपको  बचना है कयुकि सबसे ज्यादा कैमिकल का इस्तेमाल होता है जो बालों को हानिकारक है। उसी तरह कैमिकल गोलिया होती है और भी कई सारे केमिकल प्रोडक्ट्स होते है जिसके यूज़ से आपको बचना है ।



- अगर आप खाने की बाते कर रहे हो तो आपके खाने में सबसे ज्यादा सब्जियों का सेवन होना चाहिए ।हर तरह की सब्जी या हर तरह के विटामिन के लिए अच्छी है । घरेलू नुस्खे में आप एक उपाय कर सकते हो आप दही में नीमू निचड़कर फिर उसके मिश्रण को बालों की जड़ो तक लगाकर आपने बालो को घाना कर सकते हो। हैरफॉल भी इससे कम हो जाता है । लेकिन यह काम से पहले आपको आपने बालो को धो कर अच्छी तरह सूखा देना चाहिये। इस तरीको के जैसे आप आयुर्वेदिक नुस्खे आजमा सकते हैं।



- अगर आप अपने बालों को हाईलाइट करते हो तो कॉलोर को जडो तक ना जाने दे ।



-  ज्यादा समय धूप में न जाए इससे बाल झड़ सकते है । ककड़ी ,सलाद, गाजर,ओर पालक का रस बनाकर उसके मिश्रण से भी आप अपने बालों को चमकदार बना सकते है । और हैरफॉल भी कम जो जायेगा। यह उपाय रात को लगाए और 1 घंटे बाद पानी से धो ले ।


ओर भी कई तरह के उपाय के ओर हैरस्टायल के लिए आप हमारे आदर पोस्ट पर जा सकते हो ।और इंस्टाग्राम को फ़ॉलो करके हैरस्टायल भी देख सकते हो।

Comments

Popular posts from this blog

35+ best haircuts for men 2020

How to grow hairs fast {HINDI TIPS }बालों को लंबे बनाने के 20 आसान तरीक़े,prohairstyletrends

How grow hairs in 7 days. prohairstyletrends